• चकबन्दी प्रक्रिया से पूर्व एवं चकबन्दी प्रक्रिया के बाद मदारपुर गांव, मोहान रोड की स्थिति
  • कटक के खातेदारों को उनके बिखरे गाटों के स्थान पर संहत क्षेत्र प्रदान करना ताकि कृषि उत्पादकता में वृद्धि हो सके एवं कृषकों के सामाजिक स्तर में सुधार हो सके।
  • कटक की आवश्यकता के अनुसार सार्वजनिक प्रयोजनों के लिये चकमार्ग, नालियों, चारागाह, खेल के मैदान, प्राथमिक एवं अन्य विद्यालय, पंचायत घर, खलिहान, अस्पताल, आबादी के प्रसार, श्मशान और कब्रिस्तान, कटक के खात
  • चकबंदी आयुक्त निदेशालय  में उत्तर प्रदेश चकबंदी लेखपाल संघ द्वारा  आयुक्त महोदय को नववर्ष की  हार्दिक शुभकामनाये देते हुए।
  • सफल परीक्षण के उपरान्त चकबन्दी योजना को सन् 1958 से सम्पूर्ण प्रदेश में लागू किया गया। इसके संचालन हेतु चकबंदी संचालक/आयुक्त के अधीन चकबंदी निदेशालय का           गठन किया गया।
  • चकबंदी संचालक के कार्यो में सहयोग हेतु अतिरिक्त चकबंदी संचालक व संयुक्त चकबंदी संचालक का  प्राविधान किया गया है।

समाचार

हमारे बारे में

उत्तर प्रदेश में चकबंदी योजना का प्रारम्भ सन् 1954 में मुजफ्फर नगर जिले की कैराना तहसील व सुल्तानपुर जिले की मुसाफिर खाना तहसील से हुआ था। सफल परीक्षण के उपरान्त चकबंदी योजना को सन् 1958 से सम्पूर्ण प्रदेश में लागू किया गया। चकबंदी योजना के संचालन हेतु चकबंदी संचालक/आयुक्त के अधीन चकबंदी निदेशालय का गठन किया गया। चकबंदी संचालक के कार्यो में सहयोग हेतु अपर संचालक चकबंदी व संयुक्त संचालक चकंबदी का प्रावधान किया गया है।

और पढ़ें

प्रथम अपीलीय अधिकारी / जन सूचना अधिकारी

श्री योगी आदित्य नाथ
श्री योगी आदित्यनाथ

माननीय मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

अपर मुख्‍य सचिव
श्रीमती रेणुका कुमार

अपर मुख्‍य सचिव
राजस्व विभाग
उत्तर प्रदेश